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प्रधानमंत्री लोक प्रशासन उत्कृष्टता पुरस्कार 2024: नई योजना और वेब पोर्टल का शुभारंभ

प्रशासनिक सुधार एवं लोक शिकायत विभाग ने सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रधानमंत्री लोक प्रशासन उत्कृष्टता पुरस्कार 2024 के लिए योजना और वेब पोर्टल (http://www.pmawards.gov.in) का आधिकारिक शुभारंभ किया। इस योजना का उद्देश्य लोक प्रशासन में उत्कृष्टता को प्रोत्साहित करना है।”

पुरस्कार की मुख्य विशेषताएं

  • पुरस्कार राशि: विजेताओं को 20 लाख रुपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी। इस राशि का उपयोग परियोजना या लोक कल्याण के अन्य कार्यों के लिए किया जा सकेगा।
  • अन्य लाभ: ट्रॉफी और स्क्रॉल के साथ विजेता जिलों या संगठनों को सम्मानित किया जाएगा।

नामांकन प्रक्रिया

  • पंजीकरण शुरू: 20 जनवरी, 2025 से।
  • नामांकन जमा करने की तिथि: 27 जनवरी से 14 फरवरी, 2025 तक।
  • वेब पोर्टल: http://www.pmawards.gov.in

पुरस्कार की श्रेणियां और विचार अवधि

  • इस बार कुल 16 पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे।
  • विचार अवधि: 1 अप्रैल, 2022 से 31 दिसंबर, 2024 तक।
  • पहली बार आकांक्षी ब्लॉक कार्यक्रम को भी इस योजना में शामिल किया गया है, जिसमें 329 जिलों के 500 आकांक्षी ब्लॉक भाग लेंगे।

मूल्यांकन प्रक्रिया

  1. स्क्रीनिंग समिति: प्रथम और द्वितीय चरण में जिलों/संगठनों की शॉर्टलिस्टिंग।
  2. विशेषज्ञ समिति: चयनित नामांकनों का गहन मूल्यांकन।
  3. अधिकार प्राप्त समिति: अंतिम सिफारिशें प्रधानमंत्री को प्रस्तुत करेंगी।

योजना का उद्देश्य और प्रभाव

आकांक्षी ब्लॉक कार्यक्रम को शामिल करके विकास पहलों को बढ़ावा देना और देशभर के जिलों को उत्कृष्ट प्रशासनिक प्रयासों के लिए प्रेरित करना इस योजना का मुख्य उद्देश्य है। यह पहल न केवल लोक प्रशासन में सुधार करेगी बल्कि विकासशील भारत के लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद करेगी।

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